Anti Bhu Mafia, UP Jansunwai Portal 2024 ( Full Detail ) | उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल 

UP Jansunwai Portal : नमस्कार प्रिय मित्रों, इस लेख के माध्यम से हम आपको जनसुनवाई पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे । यह जनसुनवाई पोर्टल क्या है? तथा इस पोर्टल के जरिए क्या लाभ लिया जा सकता है । इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां नीचे प्रदान करेंगे ।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत कैसे दर्ज करें तथा Uttar pradesh jansunwai portal Status Check करें, इसकी जानकारी नीचे विस्तार से देंगे, इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

UP Jansunwai Portal Kya Hai?

जनसुनवाई पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक सरकारी पोर्टल है । जिसका मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले व्यक्तियों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों तक उनकी समस्याओं और शिकायतों को पहुंचाना है। इस पोर्टल का नाम “जनसुनवाई पोर्टल” है, जिसका अर्थ हिंदी भाषा में “जनता की बात को सुनना” होता है ।

UP Jansunwai Portal Register Complaint & Check Status

इस जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से प्रदेश में रहने वाले सभी व्यक्ति अपनी समस्याओं और शिकायतों को सरकारी विभागों के बड़े अधिकारियों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। यह जनसुनवाई पोर्टल आम आदमी के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय माध्यम प्रदान करता है, बल्कि सही तरीके से सभी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान भी प्रदान करता है। जब एक व्यक्ति इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करता है, तो वह उसके संबंधित विभाग में पहुंचती है और एक निर्धारित समय-सीमा के अंदर अधिकारियों द्वारा समस्या का निस्तारण किया जाता है ।

Note: यदि आप UP Jansunwai Portal का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसके टोल फ्री नंबर 1076 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपको शिकायत संख्या भेज दी जाती है । इस शिकायत संख्या को आप https://jansunwai.up.nic.in/ComplaintTracker यहां दर्ज कर अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल का संक्षिप्त विवरण एक नजर में

पोर्टल का नामउत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल
विभाग का नामउत्तर प्रदेश लोक शिकायत विभाग
उद्देश्यसभी व्यक्तियों की शिकायतों का समय से निस्तारण
टोल फ्री/हेल्पलाइन नंबर1076
आवेदन प्रक्रियाफोन द्वारा / ऑनलाइन ।
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://jansunwai.up.nic.in/

Uttar Pradesh Jansunwai Portal Complaint Registration Online Process

यदि आप किसी भी विभाग के अधिकारी की शिकायत करना चाहते हैं तो आप उस विभाग की शिकायत ऑनलाइन उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं और यदि आप शिकायत करना नहीं जानते तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नीचे शिकायत करने का पूरा तरीका बताएंगे जिसे ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ें ।

जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा । इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें => https://jansunwai.up.nic.in/

अब सर्वप्रथम आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा यहां पर आप “मुख्यमंत्री कार्यालय से सीधे संपर्क करें” के विकल्प पर क्लिक करें । जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में है ।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां पर सहमति पत्र होगा । इस सहमति पत्र पर टिक करके “Submit” करें के विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां पर आपको मोबाइल नंबर और “कैप्चा कोड” डालकर ओटीपी प्राप्त करें और ओटीपी को डालकर “Submit” के विकल्प पर क्लिक करें।

अब आपके सामने शिकायत पंजीकरण हेतु फार्म खुलकर आ जाएगा । यहां पर इस फार्म में पूछी गई सभी जानकारी (जैसे-आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, विभाग आदि) को ध्यानपूर्वक पढ़कर तथा सही-2 भरकर “संदर्भ सुरक्षित करें” के विकल्प पर क्लिक करें ।

अब आपके द्वारा की गई शिकायत सफलतापूर्वक दर्जकर ली जाएगी । इस प्रक्रिया को पूर्ण होने के पश्चात आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर शिकायत संख्या भेज दी जाएगी । इस शिकायत संख्या द्वारा आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक करते रहें कि आपकी शिकायत अभी तक कहां तक पहुंची है और क्या कार्यवाही की जा रही है । यदि आप स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए जा रहे हैं तरीके को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

How To Check Uttar Pradesh Jansunwai Portal Complaint Status

यदि आपने उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत दर्जकर चुके है । अब आप अपने शिकायत की स्थिति को चेक करना चाहते हैं । तो इस लेख के माध्यम से हम आपको नीचे बताए जा रहे तरीके को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत की स्थिति चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा । इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें => https://jansunwai.up.nic.in/

शिकायत की स्थिति देखने के लिए आपको शिकायत संख्या दर्ज करनी होगी इसके पश्चात आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करें और कैप्चा कोड को भरकर “सबमिट करें” के विकल्प पर क्लिक करें । जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में है ।

अब आपके सामने शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी। जिसे आप से देख सकते हैं ।

इस तरह अब आप अपने शिकायत Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर दर्ज करा सकते हैं तथा अपनी शिकायत की स्थिति आसानी से चेक भी सकते हैं । यदि आपको इस इस लेख संबंधित है समस्या हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का जल्द से जल्द का समाधान करने का पूरा प्रयास करूंगा ।

UP Jansunwai Portal FAQs

मैं अपनी शिकायत मुख्यमंत्री के पास कैसे करूं?

यदि आप अपनी मुख्यमंत्री के तक पहुंचाना चाहते हैं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 पर अपनी शिकायत दर्ज करें।

किसी भी विभाग की शिकायत कैसे करें?

यदि आप किसी विभाग की शिकायत करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा टोल फ्री नंबर 1076 पर फोन करके आप किसी भी विभाग की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और इसे ऑनलाइन भी दर्ज कर सकते हैं जैसा कि इस लेख के अंदर बताया गया है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल का टोल फ्री नंबर क्या है?

जनसुनवाई पोर्टल का टोल फ्री नंबर 1076 है ।

Leave a Comment