E Mapi Portal Registration & Login 2024 | ई मापी पोर्टल

E Mapi Portal: नमस्कार प्रिय मित्रों, यदि आप भी बिहार राज्य के रहने वाले हैं तो यह लेख आपके लिए है । इसलिए के माध्यम से हम आपको ई मापी पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे । हम जानेंगे कि ई मापी पोर्टल क्या है, ई मापी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

आई इसलिए के माध्यम से हम आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे । इसलिए आप इसलिए को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य करें लिए सबसे पहले हम यह जानते हैं कि, ई मापी पोर्टल क्या है?

E Mapi Portal Kya Hai / ई मापी पोर्टल क्या है ?

यह ई मापी पोर्टल बिहार राज्य सरकार द्वारा केवल बिहार राज्य के लिए ही शुरू किया गया है । इस पोर्टल के जरिए बिहार राज्य के सभी व्यक्ति अपनी भूमि मापी आसानी से करवा सकते हैं । इसके लिए आपको इस E Mapi Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा । जैसे कि पहले हर व्यक्ति अपनी भूमि माफी के लिए इधर-उधर ऑफिस के चक्कर लगाते थे वहीं पर अब हर व्यक्ति इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अपनी भूमि की माप माफ करा सकते हैं ।

E Mapi Portal Registration

जिसकी सहायता से राज्य के सभी नागरिक व भूमि मालिक आसानी से अपनी किसी भी जमीन की मापी करवा सकते है जिससे न केवल आम नागरिको को सहायता प्राप्त होगी बल्कि बिहार राज्य मे हो रहे भूमि विवादों को रोका जा सकता है। इसके लिए नागरिकों को अपनी एक प्लाट के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹500 तथा शहरी क्षेत्र के लिए ₹1000 का भुगतान करना पड़ेगा । इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र का खसरा मापन के लिए ₹1000 तथा शहरी क्षेत्र का खसरा मापन के लिए ₹2000 का भुगतान करना पड़ेगा । इसके पश्चात 30 दिनों के अंदर आपकी भूमि का मापन हो जाएगा ।

ई मापी पोर्टल की संक्षिप्त विवरण एक नजर में

पोर्टल का नामE Mapi Portal
विभागबिहार, राजस्व एंव भूमि सुधार विभाग
श्रेणीराज्य सरकार
उद्देश्यप्रदेश के सभी नागरिकों को निर्धारित समय पर भूमि मापन करके देना
आवेदन शुल्कग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹1000 प्रति खसरा तथा शहरी क्षेत्र के लिए ₹2000 प्रति खसरा
निर्धारित समयएक माह यानी 30 दिन के अंदर
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटemapi.bihar.gov.in

How To Check Availability On The E Mapi Portal?

यदि आप अपनी जमीन मापी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले उपलब्धता की जांच करनी होगी । यह प्रक्रिया से आप अपनी जमीन मापन करवाने के लिए एक निश्चित दिन रख सकते हैं । आईए जानते हैं कि इसे कैसे देखते हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें emapi.bihar.gov.in

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा । यहां पर आपको “Go to Dept Website” के विकल्प पर क्लिक करना है ।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । यहां पर आपको अपने जिला, अनुमंडल, ब्लॉक आदि का चयन करना होगा । इसके पश्चात आपको जिस दिन यानी जिस तारीख को आपको अपनी जमीन की मापी करवाना चाहते हैं, उसे तारीख का चयन करके Search Now के विकल्प पर क्लिक करें । यदि दिनांक उपलब्ध है तो आपको नीचे book now के विकल्प पर क्लिक करें ।

अब आपको अपनी जमीन की माप करवाने के लिए बुकिंग करना होगा । यहां पर नीचे बताया जा रहा है तरीके को बनाकर आप आसानी से बुकिंग कर सकते हैं । इसके लिए आपको सबसे पहले अपना ई मापी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

E Mapi Portal Registration 2024

यदि आप ई मापी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो यहां पर नीचे बताई जा रहे प्रक्रिया को पूरा पढ़ना होगा ।

इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें https://emapi.bihar.gov.in/Default.aspx

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा । यहां पर आपको Apply For Mapi के विकल्प पर क्लिक करना है ।

अब आपके यहां पर Don’t have an account? Register Now का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा ।

अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुल कर आ जाएगा । यहां पर फार्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को सही-सही भरकर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें । जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दर्शाया गया है ।

अब आपको इस पोर्टल पर लॉगिन हो जाना है । लॉगिन होने के पश्चात आपको अपनी भूमि मापन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा ।

E Mapi Portal Apply Online

अब आपको इस पोर्टल पर आसानी से लॉगिन हो जाना है । लॉगिन होने के पश्चात आपके सामने एक नया फार्म खुलकर आ जाएगा । यहां फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को सही-सही भरकर सुरक्षित करें कि विकल्प पर क्लिक करें ।

इसके पश्चात आपको आपकी भूमि की मापी के लिए एक दिन या तारीख निश्चित की जाएगी उसे दिन आपकी भूमि का मापन अधिकारियों के द्वारा किया जाएगा ।

इस तरह आप घर बैठे आसानी से अपने भूमि मापन की प्रक्रिया को अपना कर आसानी से पोर्टल के माध्यम से लाभ ले सकते हैं ।

FAQs E Mapi Portal

बिहार ई-मापी पोर्टल में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

बिहार ई-मापी पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, जमीन की जमाबंदी, मोबाइल नंबर, जमीन का विवरण तथा ईमेल आईडी आदि आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

बिहार ई-मापी पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने के कितने दिन बाद जमीन की मापी होती है?

बिहार की माफी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के 30 दिन अंदर जमीन की मापी हो जाती है ।

बिहार जमीन की मापी के लिए कितने रुपए लगते हैं?

यदि आप अपनी जमीन की मापी को करवाना चाहते हैं तो ग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹1000/खसरा तथा शहरी क्षेत्र के लिए ₹2000/खसरा का शुल्क लगता है ।

Leave a Comment