UPBOCW [ Full Detail ] | उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड आवेदन तथा आवेदन स्थिति को चेक करें

UPBOCW : नमस्कार प्रिय मित्रों, क्या आप भी उत्तर प्रदेश के श्रमिक की श्रेणी में से एक हैं और यदि आप अपने लिए श्रमिक कार्ड पंजीकरण करना चाहते है, तो आप उत्तर प्रदेश की श्रमिक कार्ड में ऑनलाइन आवेदन करने की Upbocw.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं । यहां पर आप अपना पंजीकरण बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ।

यदि आप UPBOCW Registration करना नहीं जानते हैं तो आपको इसलिए आपको नीचे रजिस्ट्रेशन करने का पूरा तरीका बताया गया है, जिसे ध्यान पूर्वक आपको पढ़ना होगा । अपना श्रमिक कार्ड में पंजीकरण करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज व पात्रता होनी चाहिए | जो आपको नीचे बताई जाएगी । यदि आप अपना पंजीकरण कर चुके हैं, और आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं । तो इसका भी तरीका आपको नीचे बताया गया है ।

UPBOCW Kya Hai?

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए बेहद सहायता पूर्ण पोर्टल है । यहां पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करके सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । यह श्रमिक कार्ड एक दस्तावेज के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है । यह लेबर कार्ड के बन जाने के बाद श्रमिकों को कई सारी योजनाओं का मुफ्त लाभ प्राप्त हो सकेगा।

UPBOCW

यदि यह श्रमिक कार्ड आपके पास बना हुआ है, तो आप इसे अस्पताल, बच्चों की पढ़ाई, माता-पिता का इलाज कराने आदि में उपयोग में लाया जा सकेगा । यदि आप एक मजदूर हैं, तो आपका श्रमिक कार्ड होना अति आवश्यक है । यदि आपका श्रमिक कार्ड अभी तक नहीं बना है, तो आप तुरंत ही अपना श्रमिक कार्ड बनवाए ।

श्रमिक कार्ड से संबंधित संक्षिप्त विवरण एक नजर में

✪ कार्ड का नामश्रमिक कार्ड
✪ राज्य का नामउत्तर प्रदेश
✪ लाभउत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता व सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना
✪ लाभार्थीउत्तर प्रदेश के निवासी
✪ टोल फ्री नंबर18001805412 
✪ आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
✪ आधिकारिक वेबसाइटhttp://upbocw.in/

श्रमिक कार्ड में पंजीकरण करने हेतु आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से होने चाहिए?

श्रमिक कार्ड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए श्रमिकों के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छाया प्रति
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

श्रमिक कार्ड में पंजीकरण करने हेतु आवश्यक पत्रताएं कौन-कौन सी होनी चाहिए?

श्रमिक कार्ड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए श्रमिकों के पास कुछ आवश्यक पत्रताएं होनी चाहिए जो निम्नलिखित हैं ।

  • आवेदक श्रमिक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ।
  • घर का मुखिया ही श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • श्रमिक अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण कर सकता है ।
  • श्रमिक काम से कम 90 दिन तक मनरेगा में काम किया होना चाहिए ।

UPBOCW | Labour Card New Registration Process

जो भी श्रमिक अपना श्रमिक कार्ड में पंजीकरण करना चाहता है । वे श्रमिक नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर अपनी सुविधा अनुसार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । आईए जानते हैं UPBOCW पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ।

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसकी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा | यहां पर आपको श्रमिक पंजीयन के विकल्प पर क्लिक करना होगा । जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दर्शाया गया है ।

अब आपके सामने पुनः एक नया पेज खुल जाएगा | यहां पर आपको आधार कार्ड संख्या, मंडल का नाम, जिले का नाम, मोबाइल नंबर आदि का विवरण भरकर आवेदन/संशोधन करें” के विकल्प पर क्लिक करें । अब आपके नंबर पर ओटीपी भेजी जाएगी जिसे ओटीपी बॉक्स में भरकर सबमिट कर दें ।

अब आपके सामने आवेदन का फार्म खुलकर आ जाएगा । यहां पर फार्म में पूछे गए सभी जानकारी को आधार कार्ड अनुसार सही-सही भरे तथा नीचे दिए गए “आधार सत्यापन” के विकल्प पर क्लिक करें |

पूरी प्रक्रिया करने के पश्चात आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर आवेदन संख्या आ जाएगी । इस आवेदन संख्या से आप श्रमिक कार्ड की स्थिति को चेक कर सकते हैं । आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताई जा रहे तरीकों को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें ।

UPBOCW | Labour Card Status Check

यदि आपने श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, और यदि आप आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं, तो नीचे बताया जा रहे तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसकी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको श्रमिक पंजीयन की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करें ।

इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । यहां पर फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा

यहां पर आप आवेदन की स्थिति को आवेदन संख्या, आधार कार्ड संख्या या पंजीयन संख्या के माध्यम से स्थिति को चेक कर सकते हैं।

इसके पश्चात अब आपको यहां पर दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। अब आपको Reset के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने आवेदन से संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

How to Download Labour Card PDF

यदि आपने श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, और यदि आप लेबर कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो नीचे बताया जा रहे तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसकी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें ।

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको “श्रमिक सर्टिफिकेट डाउनलोड करें” के विकल्प पर क्लिक करें ।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा । यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर या पंजीयन संख्या को दर्ज करना होगा, पंजीयन संख्या दर्ज करने के पश्चात आपको कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और Search विकल्प पर क्लिक करें ।

UPBOCW

सर्च विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने सर्टिफिकेट खुलकर आ जाएगा |जिसे डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करके आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । इस सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट भी निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं ।

FAQs UPBOCW

श्रमिक पंजीयन कितने दिन में होता है?

श्रमिक पंजीयन आवेदन के पश्चात लगभग 7 दिन में होता है ।

मेरा लेबर कार्ड खो गया तो इसे दोबारा कैसे डाउनलोड करें?

यदि आपका लेबर कार्ड हो गया है, तो आप किसी भी जान सुविधा केंद्र पर अपना पंजीयन नंबर या आधार कार्ड संख्या बताने के बाद श्रमिक कार्ड का प्रिंटआउट निकलवा सकते है । यदि पंजीयन नंबर नहीं है, तो आपको स्थानीय कार्यालय में संपर्क करना चाहिए ।

मेरा श्रमिक कार्ड बना है परंतु अभी तक कोई पैसे नहीं मिले?

श्रमिक कार्ड बनाने के पश्चात आपको पैसे नहीं मिलते है आपको योजना के लिए आवेदन करना पड़ता है ।

 

Leave a Comment